नागरिक चार्टर
हमारे उपभोक्ताओं की जानकारी हेतु एक ढांचा बनाना इस चार्टर का उद्देश्य है।
इस संस्थान में कौन-सी सेवाएं उपलब्ध कराई जाती है।
किस दर की सेवाओं के लिए वे हक्दार हैं,
शिकायतें जैसे सेवाओं का इनकार या वंचन, निम्नप्रकार की सेवा आदि को दूर करने को उपाय क्या हैं।
सेवामान :
यह एक परामर्श संस्थान है।
यह संस्थान, यहाँ आनेवाले रोगियों का स्वास्थ्य देखभाल करता है और चिकित्सा शिक्षा विद्यार्थियों को प्रशिक्षण देता है (स्नातकपूर्व एवं स्नातकोत्तर दोनों)
स्तर, रोगी संख्या और संसाधनों की उपलब्धि से प्रभावित हो जाते हैं, जो सामान्यत: तनाव के अधीन है, फिर भी सौजन्य के साथ हमारे उपभोक्ताओं को, अविलम्ब ध्यान दिलाया जाता है।
सामान्य सूचना :
इस संस्थान में
चिकित्सक : 1162 (881 रेजिडेंटों के साथ)
नर्स : 1333 (पर्यवेक्षी कर्मचारी सहित)
शैय्या संख्या (अनुमोदित संख्या 2137)
चिकित्सालय की सांख्यिकी पर अधिक जानकारी हेतु – यहाँ क्लिक करें।
चिकित्सक सफेद अप्रान पहनते हैं और नर्स अपनी वर्दी पर। सभी कर्मचारी जिपमेर का एक बैड्ज या पहचान कार्ड पहन लेते हैं।
पूछताछ
- अवस्थिति निर्देशक नकशाएं प्रदर्षित की गई हैं और हर तल में दिशा-संबंधी पट्ट रखे हुए हैं।
- स्वागत कक्ष में ही पूछताछ काउंटर भी स्थित है।
- ओ.पी.डी. प्रवेश–द्वार में एक चिकित्सा सामाजिक कार्यकर्ता, रोगियों की मदद करता है।
- स्वागत काउंटर, चौबीस घंटे काम करता है, इसकी दूरभाष सं. 0413- 227238 - 89 (10 लाइन)
आपात एवं आपातकालीन सेवाएँ
- सभी दिनों में आपात सेवाएं चौबीस घंटे मिलती हैं।
- कैजुअल्टी मेडिकल आफ़ीसर तथा रेज़िडेन्ट डाक्टरों की सेवाएं, सभी दिन, चौबीस घंटे मिलती
हैं।
- कायचिकित्सा, शल्यचिकित्सा, अस्थि रोग चिकित्सा, बालरोग चिकित्सा और प्रसूति एवं
स्त्रीरोग चिकित्सा आदि मुख्य विशिष्ट सेवाओं के लिए ड्यूटी डाक्टर चौबीस घंटे कार्यरत हैं।
- संज्ञाहरण, विकिरण विज्ञान, संधान शल्य चिकित्सा, नेत्ररोग विज्ञान, ई.एन.टी. और अन्य
विशिष्ट सेवाओं के लिए डॉक्टर लोग बुलाने पर आते हैं।
- कायचिकित्सा, शल्यचिकित्सा, अस्थि रोग शल्यचिकित्सा, प्रसूति एवं स्त्रीरोग और अन्य
विशिष्ट सेवाओं के परामशर्दाता, बुलाने पर आते हैं।
- परामर्शदाता को बुलाना, औपचारिक चिकित्सक के निर्णय पर है।
- उक्त विशिष्ट सेवा के विभागाध्यक्ष, आपातकालीन बुलाओं पर, प्रत्युतर का अनुश्रवण करते हैं।
- आपातकालीन रोगियों का उपचार तुरंत किया जाता है।
- सामूहिक आपात के दौरान, यथाप्रेक्षित सभी सामग्रमी उपलब्ध कराई जाती हैं।
- चिंताजनक कैसों के मामालों में, पंजीकरण और चिकित्सा विधि संबंधी कागजी- कारवाईयों से
ज्यादा, प्राथमिकता चिकित्सा/प्रबंधन को दी जाती है। इसका निर्णय, चिकित्सक स्वयं लेते हैं।
- आपात शल्य चिकित्सा शाला का अनुरक्षण नियमित रूप से किया जा रहा है जिससे यह
सुनिश्र्चित हो सके कि वह सदैव उपयोग के लिए तैयार है।
बहिरंगरोगी विभागें
- समय : सुबह 8.00 बजे से आखिरी रोगी को देखने तक (रविवार और अन्य छुट्टियों को
छोडकर)
- अस्पताल में उपचार हेतु आनेवाले बहिरंग रोगियों का पंजीकरण किया जाता है। रोगवृत्त,
लक्षण, रोगनिदान और दिये जानेवाले उपचारों का दर्ज करने के लिए एक कैस शीट दिया
जाता है।
- विभिन्न दिनों में कार्यरत यूनिटों का विवरण स्वागत कक्षा में दर्शाया गया है।
निम्नलिखित विशिष्ट विभागों के विशेष क्लिनिकों का ब्यौरा :
अफेक्टिव डिस्आर्डर क्लिनिक
अफ़ाकिक क्लिनिक
कैंसर ई.एन.टी.
स्त्रीरोग कैंसर
कार्डियोलॉजी चेस्ट क्लिनिक
बाल निर्देशालय क्लब फूट
कॉर्निया क्लिनिक
डी-एडिक्शॅन क्लिनिक
डायबेटिक क्लिनिक
एंडोक्राइन क्लिनिक
अपस्मार क्लिनिक
फॉलो-अप क्लिनिक बालरोग चिकित्सा
फॉलो-अप क्लिनिक स्किज़ोफ्रेनिया
फॉलो-अप क्लिनिक त्वचा
फंडस क्लिनिक
चिकित्सा जठरान्त्ररोग विज्ञान
शल्य जठरान्त्ररोग विज्ञान
ग्लाकोमा क्लिनिक
हेमेटोलॉजी हैमोफिलिया
इन्फ़ॅर्टिलिटी आई.ई.सी. क्लिनिक
लेप्रोसी क्लिनिक
वृक्कविज्ञान
ऑन्कोलॉजी ओरल सर्जरी क्लिनिक
प्लास्टिक सर्जरी पोलियो व सेरेब्रल पाल्सी
पी.एम.टी. व प्रसवोत्तर क्लिनिक
रेस. एलर्जी व ऐप. इम्यूनॉलॉजी
रूमटोलॉजी
थॉरसिक सर्जरी पांच वर्ष से कम बच्चों का क्लिनिक
मूत्ररोग विज्ञान यू.टी.आई. क्लिनिक
अपराह्न 2.00 बजे से 4.30 बजे तक
प्रयोगशाला :
ओ.पी.डी. में एक केन्द्रीय प्रयोगशाला स्थित है।
सुबह 8.00 बजे से अपराह्न 1.00 बजे तक
आपात कालीन प्रयोगशाला (नैदानिक जीवरसायन, हेमटोलॉजी और सूक्ष्मजीव विज्ञान) चौबीस घंटे सभी दिनों।
हर वार्ड में एक पार्श्व प्रयोगशाला होती है।
नियमित रूप से जांचें :
सोमवार से शुक्रवार तक – सुबह 9.00 बजे से अपराह्न 4.30 बजे तक
शनिवारों में पूर्वाह्न 9.00 बजे से अपराह्न 1.00 बजे तक
रविवार और छुट्टियों के दिन – बन्द
निदर्शों का संग्रह
सोमवार से शुक्रवार तक – पूर्वाह्न 9.00 बजे से 11.00 बजे तक
शनिवारों में पूर्वाह्न 9.00 बजे से 10.00 बजे तक
रविवार और अन्य छुट्टियों के दिन – बन्द
रिपोर्ट बहुत कम समय में उपलब्ध कराया जायेगा है और इसका उल्लेख किया जाएगा।
रक्त बैंक:
रोगियों की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए अस्पताल में लाईसेन्स प्राप्त के एक रक्तबैंक उपलब्ध है।
सारा रक्त एच.आई.वी., एच.बी.वी. और इनके अतिरिक्त एच.सी.वी. का भी जांच की जाता है।
उपकरण एवं सुविधाओं की उपलब्धता :
इस अस्पताल में निम्नलिखित सेवाएं उपलब्ध हैं।
सी.ए.टी. स्कैन
कैथ लैब
ब्रैकी थेरापि
कोबाल्ट थेरापि
ई.ई.जी.
ई.सी.जी.
क्रिटिकल केयर यूनिट
भौतिक चिकित्सा एवं व्यावसायिक चिकित्सा एकक
डायलिसिस यूनिट
विभिन्न जांचों का दर वार्डों की प्रभारी-नर्स के पास उपलब्ध है। चिकित्सा अधीक्षक, गरीब रोगियों के लिए, इन दरों से पूर्ण छूट दे सकते हैं। अगर कोई मुख्य/अत्यावश्यक उपकरण ख़राब हो जाएं तो उसकी सूचना प्रदर्श की जाती है।
विविध सुविधाएं
- जो रोगी पैदल न चल सके, उनके उपयोग के लिए ओ.पी.डी. कैजुअल्टि द्वारों में अनुरोध पर वीलचेयर और स्ट्रेचर मिलते हैं।
- ऊपरी तलों की पहुंच के लिए लिफ्टों का प्रबंध है।
- एक आपाती जनित्र है, जो बिजली के बंद होने पर, आपातकालीन सेवाओं को ऊर्जा देता है।
- सार्वजनिक टेलिफोन बूथ अस्पताल की कई अवथितियों पर स्थित हैं।
- काफ़ी मात्रा में पेयजल एवं शौचालय सुविधाएं उपलब्ध हैं।
- अस्पताल के परिसर में एक दवाई का दूकान (अमुदसुरभी) है जो सुबह 9 बजे से शामको 6 बजे तक खुलता रहता है।
- जिन ओ.पी.डी. रोगियों को, दूसरे दिन को भी आना पडता है, उनके लिए अस्पताल में एक विश्राम कक्ष है। दो आश्रयघर (एक मुख्य द्वार के पास और दूसरा कैजुअल्टि के पास) और एक रात्रि का आश्रयस्थान, परिचरों के लिए स्थित हैं।
- रोगियों को अपने निजी पोशाक रखने के लिए एक अमानती सामान पर है।
- सभी भर्ति प्राप्त रोगियों को पहन्ने के लिए अस्पताल द्वारा लिनन दिया जाता है।
- अंतरंग रोगियों के लिए, रोगी पुस्तकालय एवं टी.वी. की सुविधाएं उपलब्ध हैं।
परिवाद एवं शिकायतें :
कुछ समय ऐसा भी हो सकता है कि हमारी सेवाएं आपकी अपेक्षा के अनुसार न हों।
अपनी शिकायतों को दर्ज करने न हिचकें। यह हमें अपनी सेवाओं को उन्नत करने में मदद करेगी। शिकायतों पर ध्यान देने के लिए एक नामोद्दिप्ट चिकित्सा अधिकारी हैं जिनका नाम व स्थान अस्पताल में प्रदर्शित किया हुआ।
उप चिकित्सा अधीक्षक, शिकायत अधिकारी भी होते हैं। हर एक शिकायत की अभिस्वीकृति होगी।
आपके शिकायत पत्र के प्राप्ति के दस दिनों के अन्दर, उस का निपटान करना, हमारा उद्देश्य है। ऐसा कर न सके तो, हम इसका कारण बताऐंगे और कहेंगे कि उसके निपटान के लिए और कितना समय लगेगा। जिन समस्याओं का समाधान चिकित्सालय में न हो सके तो, उन्हें निपटाने के लिए डी.जी.एच.एस. में एक लोक शिकायत समिति कार्यरत है।
उपभोक्ताओं का दायित्व:
- इस चार्टर की सफलता, उपभोक्ताओं से प्राप्त समर्थन पर आधारित है।
- इसे आशंसित करने का कोशिश करें कि इस अस्पताल को विभिन्न बाघ्यताओं के बीच करना पडता है।
- औसत रूप में हर दिन ओ.पी.डी. में 4500 रोगी आते हैं और आपत् और आपात वार्डों में लगभग 450 रोगियों का उपचार किया जाता है।
- कृपया अन्य रोगियों को असुविधा न दें।
- कृपया अस्पताल एवं उसके परिवर्ती क्षेत्रों को साफ्-सुथरा रखने में हमारी मदद करें।
- कृपया इस अस्पताल की सुविधाओं का उपयोग सावधानी से करें।
- दलालों से सावधान रहें।
- कृपया कर्मचारियों से अनुचित अनुग्रह न मांगें।
- कृपया हमें अपनी उपयोगी प्रतिपुष्टि और रचनात्मक सुझाओं को देने की कृपा करें।
शवागार सेवाएं :
- जिपमेर अस्पताल के शवागार में, शवों को रखने के लिए 9 कंपार्टमेंट उपलब्ध हैं।
- भुगतान वार्डों, ए और बी में होनेवाले मरणों के लिए और अन्य नर्सिंग होम आदि से मृत्यु – प्रमाण पत्र सहित ला जानेवाले शवों का दर, प्रतिदिन रू.300/- है।
- सामान्य वार्डों में होनेवाले मरणों में, जिनकी आमदनी रू.2500/- से ज्यादा हो, उनके लिए दर रू.150/- प्रति दिन लगाया जाता है।
- प्रशासन में उपलब्ध सूचना के अनुसार, सामान्य वार्ड के मरण, चिकित्सा- विधि संबन्धी मरण, जिपमेर के कर्मचारी और उनके आश्रितों और छात्रों के मरणों के लिए दर से छूट दी जाती है।
- शव को शवागार में रखने का अनुज्ञेय दिन केवल तीन दिनों तक सीमित है।